1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Oct 31 2020

1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली:
नवंबर महीने में रेलवे, बैंकिंग और एलपीजी से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं. इन नियमों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर होगा. आपको इन बदले नियमों की जानकारी होना बेहद जरूरी है.

ओटीपी बिना अब सिलिंडर नहीं
एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) की डिलिवरी को लेकर नियम बदलने जा रहा है. अब आपको गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी. दरअसल तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था लागू करने जा रही है. इस सुविधा को Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है. तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था को लागू किया है. अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा.

नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस
1 नवंबर से चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो रही है. नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इसी तरह चंडीगढ़ - नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इसी दिन दोपहर 2.35 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलकर शाम 5.30 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. हालांकि बुधवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा.

सब्जियों के लिए MSP सिस्टम लागू
नवंबर से केरल में सब्जियों के लिए MSP सिस्टम लागू किया जा रहा है. केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

बैंकिंग फ्री सर्विस बंद
अब बैंक में पैसे जमा करने से लेकर निकालते तक के लिए मिलने वाली फ्री बैंकिंग सेवा (Banking services) खत्म होने वाली है. 1 नवंबर से बैंक में इन दोनों सर्विस पर चार्ज वसूला जाएगा. ग्राहकों को बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकासी के लिए भी चार्ज देना होगा. इसकी शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) से हो गई है. बैंक ऑफ इंडिया, PNB, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी इस मामले में जल्द फैसला कर सकते हैं. हालांकि, यह चार्ज तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ही चुकाने होंगे. सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) के ग्राहकों के लिए तीन बार तक पैसा जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर खाते में चौथी बार पैसे जमा किया गया तो 40 रुपए बतौर चार्ज चुकाने होंगे. सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) के ग्राहकों के लिए तीन बार तक पैसा जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर खाते में चौथी बार पैसे जमा किया गया तो 40 रुपए बतौर चार्ज चुकाने होंगे.