Good News: 15 अगस्त को लांच हो सकती है कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine), क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी

Jul 03 2020

Good News: 15 अगस्त को लांच हो सकती है कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine), क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी

नई दिल्ली: रोना (Corona Virus) से जंग के दौरान एक अच्छी खबर आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सूत्रों के मुताबिक 15 अगस्त को कोवैक्सीन (COVAXIN) लांच हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक आईसीएमआर ने भारत बायोटेक को कोवैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लांच करने की इजाजत दे दी है.

7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल गई है. आईसीएमआर की ओर से बताया गया है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाएगा. आईसीएमआर के मुताबिक अगर ह्यूमन ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा, तो उम्मीद है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लांच किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में सबसे पहले लांच होगी.

स्वतंत्रता दिवस पर हो सकती है लांच
बता दें कि ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने अपने लेटर में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा. ह्यूमन ट्रायल के बाद किसी तरह की देरी न हो इसलिए वैक्सीन को 15 अगस्त को पब्लिक के लिए लांच किया जा सकेगा. इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं.