कोरोना की वजह से जनगणना 2021 और NPR प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगति

Mar 25 2020

कोरोना की वजह से जनगणना 2021 और NPR प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगति

कोरोना के खतरे और पूरे देशभर में लॉकडाउन की वजह से जनगणना 2021 और एनपीआर की प्रक्रिया के काम को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, जनगणना 2021 के पहले चरण और NPR की प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगति कर दिया गया है। बता दें कि पहले यह दोनों कार्य एक अप्रैल से 30 सिंतबर के बीच में होने थे।

गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद अब राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के अपडेशन और 2021 के जनगणना के पहले चरण का कार्य तय समय-सारिणी पर नहीं शुरू होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन की बंद की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में मंगलवार से 21 दिन बंद की घोषणा की है।

भारत में कोरोना वायरस के अब तक के मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर बुधवार को 562 हो गए जबकि मृतकों में एक व्यक्ति के वायरस से संक्रमित नहीं होने का पता चलने के बाद मरने वालों की संशोधित संख्या कम होकर नौ हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों में बताया कि दिल्ली में जिस दूसरे व्यक्ति की मौत हुई थी, वह कोविड-19 से संक्रमित नहीं था इसलिए भारत में मृतक संख्या कम होकर नौ हो गई है। कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, गुजरात, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में अब तक नौ लोगों की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से पीड़ित 512 लोगों का अभी उपचार चल रहा है जबकि 41 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे देश से बाहर चले गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस आंकड़े में 43 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।