कल से शुरु हो रही है चैत्र नवरात्रि, होगा मां शैलपुत्री का पूजन

Jan 12 2019

कल से शुरु हो रही है चैत्र नवरात्रि, होगा मां शैलपुत्री का पूजन
Chaitra-Navratri-tomorrow-after-Kalash-Pooja

चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होने वाला चैत्र नवरात्रि पर्व मंगलवार 28 मार्च से शुरू होगा। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री का पूजन होगा। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए लोगों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। यही कारण है कि अभी से लोगों ने बाजारों में मां की पूजा-अर्चना के सामान की खरीदारी शुरू कर दी है। रविवार को भी सुबह से रुद्रपुर मुख्य बाजार मां की लाल चुनरी और पूजन सामग्री से पटी दिखाई दी।

पूरे दिन बाजार में पहुंचकर लोगों ने नवरात्रि के लिए मां की पूजन-सामग्री की खरीदारी की। ज्योतिषाचार्य डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों का पूजन किया जाता है। मंगलवार को सुबह 9 बजे कलश पूजन का शुभ मुहूर्त है। उन्होंने बताया कि नवरात्रि में व्रत रखकर मां दुर्गा के नौ रूपों का पूजन करने से मां प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

ज्योतिषाचार्य डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप का पूजन होगा। फूल, धूप, नारियल और लाल चुनरी से मां की पूजा-अर्चना करने से मां प्रसन्न होती है। और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं।बाजार में पूजन सामग्री की कीमतपूजन सामग्री कीमत लाल चुनरी 5 रुपए से 1500 रुपए तक नारियल 25 रुपए से 60 रुपए तक मां का मुखौटा 10 रुपए से 400 रुपए तक मां की मूर्ति 25 रुपए से 1800 रुपए तक मिल रही है।